अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग में इंटरेस्ट है और आप कभी ना कभी SEM के बारे में जरूर सुना ही होगा क्या आपको पता है Search engine marketing SEM और CEO मैं डिफरेंट कैसे किया जाता है
अगर आप SEM के बारे में जानकारी नहीं रखते तो आप इस लेख में पढ़ सकते हैं क्योंकि आज क्या टिकल में आपको SEM के बारे में पूरी जानकारी देंगे चलिए अधिक समय न लेते हुए शुरू करते हैं लेट को जानते हैं इनके डिफरेंस
search engine marketing in Hindi
SEM इसका पूरा नाम सर्च इंजन मार्केटिंग है डिजिटल मार्केटिंग की ऐसी प्रोसेसर जिसमें कोई व्यक्ति कंपनी वेबसाइट पर सर्च इंजन के पहले पेज पर लाइक करवाने के लिए PAID ऐड चलाते हैं और कम समय में आपके मार्केटिंग के टारगेट को पूरा करते हैं
SEM के द्वारा वेबसाइट को रंग कराने के लिए सर्च इंजन को पैसे देने होते हैं सर्च इंजन बिल्डिंग मॉडल या CPC कॉस्ट पर क्लिक के अनुसार काम करता है यूजर के द्वारा विज्ञापन पर किए जाने वाले आखिरी का सर्च इंजन अपने पैसे ले लेता है यह पैसे आपके द्वारा सिलेक्ट किए गए की वट के अनुसार लिए जाते हैं
अगर आप किसी की वर्ड पर विज्ञापन चलाते हैं जिसमें कंपटीशन काम है आप उसकी वर्ड में अपनी ऐड को अधिक लोगों तक पहुंचाते हैं लेकिन आप ऐसे कि वोट पर एक चलाना है जिसमें ऑलरेडी बहुत हाई कंपटीशन है तो आपके अधिक पैसे देने होंगे कम समय में अपने टारगेट लिस्ट पहुंचने के लिए SEM बहुत अच्छा बढ़िया है
SEM क्यों जरूरी है
आप इस लेख को पढ़ने के बाद समझ गए होंगे कि सेंड क्या होता है अब आप कौन से जरूरी बातें बताते हैं हर पाठक सेम को अच्छे से समझ सके
जब बनाते हैं तो उसका पहला मकसद होता है सर्च इंजन इंजन इंजन सर्च इंजन मार्केटिंग
SEO मैं युद्ध को किसी भी प्यारी पर जर्जर देखते हैं मैं ऑर्गेनिक दिखला आते हैं यानी सर्च इंजन अपने आधार पर वेबसाइट को सर्च रिजल्ट पेज में रैंकिंग करा देते हैं
SEO मास्टर सर्च इंजन को कोई भी पैसा नहीं देता इसमें सारे ट्रैफिक फ्री में मिलते हैं शिव के द्वारा वेबसाइट को रन कराने के लिए 6 महीने या 1 साल का हमें टाइम लगता है
लेकिन कोई केस में ऐसा होता है कि वह मास्टर चाहे उसकी वेबसाइट सर्च इंजन गूगल में जल्दी लोगों को स्पेसिफिक कीबोर्ड पर दिखने लगे
SEM के द्वारा आप भी अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में पहले पेज पर करवा सकते हैं लेकिन ऐसे में ऊपर भी बताया है कि SEM केले आपको सर्च इंजन को पकड़ना होगा SEM मैं आपको जल्दी रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं
कुछ एग्जांपल देते हैं सर्च इंजन के इंपोर्टेंस को समझते हैं आपके मन में कोई कीवर्ड है अपनी वेबसाइट को रैंक कराना चाहते हैं जिसमें आप बहुत कंपटीशन है कई सारी वेबसाइट एफर्ट के द्वारा कीवर्ड पर अपनी वेबसाइट को रंग करवाना चाहती हैं तो ऐसे कीवर्ड पर अपनी वेबसाइट रहे करवाने में अधिक समय लग सकता है कि नहीं स्थिति में SEM की जरूरत पड़ती है
SEM कैसे करते हैं (how to do Sem in Hindi)
sem केसरियाजी रिजल्ट मिलते हैं आपको मार्केटिंग सर्च विज्ञापन को प्रोमाइज तथा टेस्टिंग करनी होती है सही प्रकार से ही आप SEM के द्वारा मार्केटिंग टारगेट की पूरी कर सकते हैं SEM करने की वेबसाइट प्रोसेस यह है
टारगेट सेट करें
सर्च इंजन में पेड़ कैंपेन बनाने के लिए सबसे पहले आपको टारगेट सेट करना होगा आपको यह है टारगेट पता होना चाहिए आप सर्च इंजन मार्केटिंग करने का उद्देश्य क्या है तभी आप अपने आधार पर कैंपेन की सक्सेस पास सकते हैं सर्च इंजन में पेड़ है चलाने के लिए सारे उद्देश्य हो सकते हैं उसमें ब्रांड की लिए टारगेट करना आदि
अपनी ऑडियंस बनाएं
उद्देश्य को तय कर लेने के बाद आपको अपनी ऑडियंस बनानी चाहिए या नहीं आपको यह तय कर लेना चाहिए आपके विज्ञापन किन लोगों को दिखाना है उसकी उम्र लोकेशन जेंडर आदि ऑडियंस को टारगेट करेंगे तो आपको अच्छे रिजल्ट मिलेंगे
प्लेटफॉर्म सिलेक्ट करें
PAID विज्ञापन चलाने के लिए किसी प्लेटफार्म को सेलेक्ट कर लेना चाहिए वैसे देखा जाए तो सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसके पास सर्च इंजन मार्केटिंग का 92.47 SHARE है माइक्रोसॉफ्ट आता है इसके पास8.61 का SHARE है
अगर आप बनाना चाहते हैं गूगल पर विज्ञापन चलाने के लिए आपको गूगल में अपना अकाउंट बनाना होगा बीन में विज्ञापन चलाने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट ऐड में अपना अकाउंट बनाना होगा सर्च इंजन पर विज्ञापन चलाने के लिए आपको इन्हीं दो तीन बातों का ध्यान रखना होगा और अकाउंट बनाना होगा
AD को ऑटोमाइज करें
जिसकी वर्ड पर आप ऐड चलाना चाहते हैं उसी सेन की बट पर अन्य लोग भी ऐड चला रहे होंगे तब सर्च इंजन का यह सबसे बड़ा सवाल बनता है कि ऐड किसका ऊपर दिखाया जाए
कि सेट को कौन से नंबर पर दिखाना है इसके लिए सर्च इंजन के पास अलग-अलग पैरामीटर होते हैं कि बहुत जटिल होते हैं लेकिन किसी भी ऐड की रैंकिंग के लिए 2factor बहुत महत्वपूर्ण होते हैं
CPC BID सीपीसी बीट का नाम मतलब है कि आपके लेख पर रुपए दे सकते हैं
quality score आपकी ऐड की क्वालिटी कैसी है ऐसे चेक करने के लिए गूगल ऐड कॉपी में लैंडिंग पेज को देखता है
अगर आप BID अमाउंट और ऐड का क्वालिटी स्कोर दोनों कंप्यूटर पर से ज्यादा है तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप पहले RANK में आएंगे
सही कीवर्ड का इस्तेमाल करें
सही कीवर्ड तक पहुंचने के लिए आपको प्रोडक्ट से रिलेवेंट कीवर्ड का इस्तेमाल करना होता है कि वर्ड SEM के सबसे महत्वपूर्ण भाग होते हैं बिना कीवर्ड के आप मार्केटिंग कॉल को पूरा नहीं कर सकते ना ही आपकी साइड रैंक होगी
SEM के फायदे एडवांटेज ऑफ एम इन हिंदी
- सर्च इंजन मार्केटिंग करने के सारे फायदे होते हैं कुछ के बारे में आपको बताया गया है
- SEM के द्वारा आप इस टाइम अपने वेबसाइट को रंग करवा सकते हैं और रिजल्ट पा सकते हैं
- आप अपने अनुसार लेट को टारगेटेड कर सकते हैं
- आपको भुगतान करना होगा जब यूजर को ऐड पर क्लिक करते हैं
- आप सही कीवर्ड को टारगेट करके उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिनको आपके प्रोडक्ट में रुचि है
- SEM को ट्रैक कर सकते हैं जैसे गूगलADWORD आपके कैंपेन की पूरी जानकारी आपको दे देता है
- ट्रेडिशनल मार्केटिंग की तुलना में आप बहुत कम बजट में प्रोडक्ट की एडवरटाइजिंग कर सकते हैं
SEM के नुकसान disadvantage of SEM in Hindi
- जिस प्रकार किसी चीज के फायदे भी है और नुकसान भी है इसी तरह SEM के साथ कुछ नुकसान भी है
- SEM तभी आपके लिए काम करता है जब सर्च इंजन को पेमेंट करते हैं
- आज के समय में SEM बहुत लोकप्रिय है इसके लिए आपको कंपटीशन बहुत है अच्छी रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आपको बजट बढ़ाना होगा
- कई बार साजन थोड़ी गलती की वजह से ऐड नहीं करते कभी कभी आपका अकाउंट पीटीसी बल हो सकता है
SEM और CEO मैं अंतर between SEO SEM IN hindi
आपको सीईओ और सैम के बीच कोई भी डाउट ना रहे इसके लिए हम आपको नीचे बताएंगे इन दोनों में क्या क्या अंतर है
Sem Search Engine marketing
- फैन की प्रोसेस फ्री नहीं है इसमें आपको ट्रैफिक लाने के लिए पैसा देना पड़ता है
- sem के द्वारा आप कुछ ही समय में अपनी वेबसाइट को रंग करवा सकते हैं
- sem के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को तभी रंग करवा सकते हैं जब आप पेमेंट करें
- सेम रिजल्ट पेड़ होते हैं
- प्रोडक्ट ओर सर्विस के वर्ड के लिए सब अच्छा है
- sem मैं फायदा कम समय में मिलता है
Seo Search Engine Optimisation
- प्रोसेस बिल्कुल फ्री है ट्रैफिक लेने के लिए आपको कोई पैसा नहीं देना पड़ता
- सीओ के द्वारा वेबसाइट को रहे कराने में समय लगता है
- seo रिजल्ट ऑर्गेनिक होता है
- लोगों के लिए जो ग्लोबल कीवर्ड पर काम करता है उसके लिए सीओ बेस्ट है
- seo से लंबे समय तक फायदा होता है
SEM का फुल फॉर्म क्या है
SEM का फुल फॉर्म search engine marketing होता है
SEO का फुल फॉर्म क्या है
CEO का फुल फॉर्म search engine ऑप्टिमाइजेशन होता है
conclusion
उम्मीद आपको यह जानकारी Search engine marketing SEM और CEO मैं डिफरेंट कैसे काम करता है यदि आपको पसंद आए आपके मन में कोई भी डालता है तो आप हमें कमेंट में पहुंच सकते हैं और इस ब्लॉग वेबसाइट के लिए sem ads कैसे चलाएं अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में हमें मैसेज कर सकते हैं